सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे Things To Know Before You Buy

Wiki Article



इसलिए, इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए सभी चीजों में संयम बनाए रखना जरूरी है.

यह पेट की वायु निकालता है व बदहजमी, खट्टी डकारें व कब्ज को ठीक करता है। इसके अलावा यह शरीर में जमा हुआ कफ को बाहर निकालने में भी मददगार होता है।

These cookies may be established as a result of our web page by our marketing companions. They might be used by People companies to create a profile within your pursuits and tell you about suitable adverts on other web sites. They're also used to Restrict the number of periods you see an advert in addition to assistance measure the effectiveness of the promoting marketing campaign.

लहसुन के फायदे वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। श‍रीर का अधिक वजन कई प्रकार की स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण होता है। जिसे समय पर नियंत्रित करना आवश्‍यक है। यदि आप अपने वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो इसमें लहसुन को भी शामिल किया जा सकता है। लहसुन का नियिमत रूप से सेवन आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में सहायक होता है। अपने वजन को कम करने के लिए आप प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह के समय खाली पेट लहसुन का सेवन करें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप लहसुन का सेवन करने के बाद नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको लहसुन का सेवन करने से किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें।

जीवाणुरोधी और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण लहसुन हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। रात को लहसुन का उपयोग मुंह में होने वाले संक्रमण से भी बचा सकता है। मुंह के संक्रमण का समय पर यदि इलाज न किया जाए तो यह दांत क्षय का कारण बन सकता है। नियमित रूप से लहसुन का उपभोग करने पर यह पेरियोडोंटाइटिस, मौखिक थ्रश आदि का उपचार कर सकता है। यदि आप मुंह से संबंधित किसी प्रकार के संक्रमण से ग्रसित हैं तो आपके लिए लहसुन इसका प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है।

पेट फूलना- पेट खराब होने के कारण कई बार लोगों को पेट फूलने की समस्या होने लगती है। शहद और हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लोटिंग जैसी समस्या को पैदा नहीं होने देते हैं। सुबह एक चम्मच शहद में एक चुटकी हींग मिलाकर खाएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आप पेट की सेहत को दुरुस्त कर पाएंगे। क्या है इसे खाने का सही समय अगर आप सुबह खाली पेट हींग और शहद का खाते हैं तो पेट से जुड़ी परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

एक कटोरी पपीता आपकी डेली डाइट में इसके सभी पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए पर्याप्त माना जाता है. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से रेचक प्रभाव हो सकता है, जिससे पेट खराब, उल्टी और कभी-कभी दस्त भी हो सकते हैं.

कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए जिन लोगों को माइग्रेन के सिरदर्द की समस्या रहती है उनको इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सर्कस में काम करने वाले शख्स को आतंकवादियों ने मारी गोली, मौत

"ना बिलजी बिल, ना बस किराया" : कर्नाटक में कांग्रेस का वादा उसी पर ही पड़ रहा भारी?

सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट लहसुन खाने से सर्दी जुखाम जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में website मदद मिलती है।

लहसुन को रोज सब्जी या सूप में डालकर भी खा सकते हैं।

डिप्रेशन दूर करना: अगर कोई मानसिक परेशानियों से जूझ रहा है, तो उसके लिए लहसुन बहुत फायदेमंद हो सकता है. लहसुन को कच्चा खाने से दिमाग संतुलित रखने में मदद मिलती है.

खाली पेट पपीता खाने से आपको हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिल सकती है.

Report this wiki page